best पेपर कप का बिजनेस कैसे शुरू करें | paper cup business in hindi 2021

Paper cup manufacturing busines

पेपर कप का बिजनेस

पेपर कप का बिजनेस निर्माण व्यवसाय कैसे और कहाँ से शुरू करें । क्या आप पेपर कप का बिजनेस के लिए महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट रिपोर्ट या सैंपल हेल्प, मशीनरी डिटेल्स, व्यवसाय की लागत और लाभ/मार्जिन के साथ इस बिजनेस की संपूर्ण जानकारी आपको यहा मिलेगी।

पेपर कप का बिजनेस शुरू करना आसान और लाभ देने वाला भी है। यह बिजनेस सफल बिजनैस मैं से एक हैं। आप इस तरह के व्यवसाय को छोटे,मध्यम और बड़े किसी भी स्तर पर शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की लागत आपके बिजनेस पर निर्भर करती है कि आप किस लेवल पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ,

छोटे और बडे पैमाने पर। और साथ ही इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप किस किस प्रोडक्ट का बिजनेस करेगें,और आपके बिजनेस का आकार तथा उत्पादन पर निर्भर करता है

पेपर कप का बिजनेस मैं कुछ लिये जरूरी बातें-

किसी भी बिजनेस में बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती हैं लेकिन लगने वाली जरूरी चीजें इस बात पर निर्भर करती हैं कि आपको बिजनेस को किस लेवल पर शुरू करना है, छोटे या बड़े लेवल पर।
अगर आप इस बिजनेस को छोटे लेवल यानि घर ,एक छोटे से कमरे से शुरू करेगें। तो आपको ज्यादा लागत और चीजों की जरूरत नहीं होती है। अगर आप बड़े पैमाने पर शुरू करेगें तो आपको बहुत सी चीजों की जरूरत होती हैं

  • पेपर कप बनाने की मशीन
  • विभिन्न प्रकार के कप, प्लेट बनाने के लिए उस प्रकार की डाई
  • बहुत महत्वपूर्ण इनवेस्टमेंट (investment)
  • सही बिजनेस मॉडल
  • भूमि (जमीन)/बिल्डिंग बिजनेस मॉडल के आधार पर
  • कच्चा माल की प्राप्ति
  • कर्मचारी
  • पानी की सप्लाई
  • बिजली की व्यवस्था
  • समान लाने ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट सिस्टम/व्यवस्था

पेपर कप का बिजनेस मैं लाभ प्राप्त हो रहा है। सरकार द्वारा प्लास्टिक के डिस्पोजल (कप, प्लेट और कटोरा) बंद कराने के बाद से पेपर कप प्लेट और कटोरे की डिमांड मार्केट में बहुत तेजी से बड़ी है।
देखा जाए तो एक रूप से, पेपर कप भी एक डिस्पोजेबल आइटम है। परन्तु यह पृथ्वी पर किसी प्रकार से नुकसानदायक नहीं है पर इसके उपयोग के कई फायदे हैं।

सबसे पहले, यह लंबे समय तक गर्म और ठंडे तरल दोनों को धारण कर सकता है। जबकि प्लास्टिक डिस्पोजल में गर्म चीजों का प्रयोग नुकसान करता था। इस बिजनेस का सफल होने के कारण यह है कि पेपर कप सभी प्रकार की पार्टियों, समारोहों, पिकनिक अवसरों, विवाहों, चाय और भोजन के जोड़ों आदि सभी कार्यक्रम में प्रयोग किया जाता है।

पेपर कप का बिजनेस मैं कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपके लिए जरूरी है-

1 धन की व्यवस्था


किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको धन की जरूरत होगी। धन ही डिसाइड करेगा कि आप बिजनेस को किस लेवल पर शुरू करने वाले हैं। अगर आपका अपना फंड है, तो ये बहुत अच्छा है। अन्यथा, आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस बात की जानकारी प्राप्त करे कि पेपर कप बनाने के व्यवसाय के लिए कोई सरकारी सब्सिडी उपलब्ध है।

साधारण रूप से, आप अपनी बिजनेस आवश्यकता के आधार पर केवल मशीनरी फण्ड या केवल बिजनेस पूंजी के लिए आवेदन कर सकते हैं पेपर कप मशीन की प्राइस कितनी होती है या हो सकती है इसकी जानकरी आपको आर्टिकल मे नीचे दी गई है

2: बाजार की जानकारी-

पेपर कप का बिजनेस व्यापक बिजनेस है। सामन्यतः पेपर कप प्लेट की जरूरत इसको उपयोग करने वाले ग्राहकों के मूल्य पर निर्भर करती हैं। इसके उत्पादन के लिए शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों में इनके प्रयोग के आधार पर अलग अलग उत्पादन क्षमता है।

पेपर कप विभिन्न आकारों और आयतन (आने वाले पदार्थों की मात्रा)आता है। यह 100 मिलीलीटर से 200 मिलीलीटर आयतन में उपलब्ध है। और साथ ही उसके प्रयोग और डिमांड के आधार पर इससे ज्यादा आयतन के बनाये जाते हैं। कप या प्लेट की मोटाई उसमे आने वाले सामग्री की मात्रा और तरल की प्रकृति पर निर्भर करता हैं ।

इसलिए, आपको शुरुआत में आपको भिन्न भिन्न प्रकार के कप की मांग की जांच करने की आवश्यकता होगी। और साथ ही, अपने क्षेत्र में कुल मासिक मांग को समझने की कोशिश करें और प्रोडक्ट का उत्पादन करे ।

3: लाइसेन्स और महत्वपूर्ण काग़ज़


पेपर कप प्लेट के उत्पादन व्यवसाय के लिए व्यवसाय लाइसेन्स की आवश्यकता होती है। और फिर आप निश्चित रूप से, आप एक मालिक वाली फर्म कंपनी के रूप में एक लघु-स्तरीय व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए, आप शेयर धारकों के निवेश पैटर्न के आधार पर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पंजीकरण का विकल्प चुन सकते हैं। इसमे लगने वाले काग़ज़ों (डॉक्यूमेंट)-

पर्सनल डॉक्यूमेंट

पर्सनल डॉक्यूमेंट में आने वाले प्रपत्र हैं जैसे -आईडी प्रूफ :- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड पता प्रमाण, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड , बिजली बिल , पासबुक के साथ बैंक खाता फोटोग्राफ ईमेल आईडी, फोन नंबर,

बिजनैस डॉक्यूमेंट :-

बिजनैस दस्तावेज़ में आने वाले डॉक्यूमेंट जैसे : एमएसएमई (MSME)उद्योग का पंजीकरण/रजिस्टर सर्टिफिकेट व्यापार पंजीकरण बिजनेस पैन कार्ड,जीएसटी(GST)नंबर।

पूर्ण नाम (FULL FORM)
MSME -Micro, Small & Medium Enterprises [सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग ]

GST-Goods and Services Tax [गुड्स एंड सर्विस टैक्स]

पेपर कप प्लेट के बिजनैस के लिए इनवेस्टमेंट (Investments For Paper Plate Making Business) :
इस बिजनेस के लिए अगर इनवेस्टमेंट की बात करी जाये तो यह इनवेस्टमेंट इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप बिजनैस को किस लेवल से शुरू करेगें। आप अगर इस बिजनेस को छोटे लेवल यानि घर या किसी एक छोटी सी दुकान से शुरू करना चाहते हैं तो तो आपकी इनवेस्टमेंट इस प्रकार होगी-

पेपर प्लेट मशीन Price

1 आप इस बिजनेस में एक सेमी ऑटोमोटिव मशीन का पूरा सेट 50000 तक लेकर शुरू कर सकते हैं।

अगर आप बिजनैस बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए महत्वपूर्ण,भूमि आपके पास पहले से है या आप खरीदने वाले हैं। अगर आप खरीदने वाले हैं तो आपको थोड़ी ज्यादा इनवेस्टमेंट करनी होगी। जो इस प्रकार से है

पेपर प्लेट मशीन Price

जमीन (land) = लगभग आपको 5 लाख से 15 लाख तक  
(यदि जमीन आपके पास पहले से हैं तो आपकी इनवेस्टमेंट कम हो जाएगी)

बिल्डिंग (Building) – लगभग 5 लाख रुपये

पेपर कप मशीन की कीमत – लगभग 20 हज़ार से 2 लाख

Raw Material (कच्चा माल )- लगभग 50 हज़ार

अन्य खर्चे (Other Cost ) = लगभग 50 हजार

पेपर प्लेट मशीन Price

पेपर कप प्लेट बनाने की प्रक्रिया( process)/ पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग

पेपर कप प्लेट बनाने की प्रक्रिया के अलग-अलग स्टेप शामिल हैं।
यह प्रोसेस बहुत ही आसान है। इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इस मैं बिजनेस को करने या इस मशीन को चलाने के लिये किसी डिग्री डिप्लोमा की जरूरत नहीं है।

पेपर कप प्लेट बनाने के लिए आपको पेपर की जरूरत होती हैं। उसके बाद आप अपनी मशीन को चालू करके उसमे पेपर को सेट कर देगे। साथ ही मशीन से आपको जिस प्रकार के प्लेट चाहिए , आपको मशीन में उसी प्रकार की डाई लगाने की जरूरत होती हैं। बनने वाले कप प्लेट का आकार आपकी डाई पर निर्भर करता है।

पेपर कप की डिजाइन डाई पर निर्भर करता है
इसके अलावा, यदि आप अपने उत्पाद पर आईएसआई (ISI)चिह्न का उपयोग करते हैं तो आपको बीआईएस(BMI) नियमों का पालन करना करने की जरूरत होगी।

पूर्ण रूप-
FULL FORM-
ISI- Indian Standards Institution [भारतीय मानक संस्थान ]

बनने वाले आपके पेपर कप,प्लेट ,दोना, की क्वालिटी उतनी ही अच्छा होगी। जितना अच्छा आपका पेपर हैं या पेपर की क्वालिटी हैं।

पैकिंग-


पेपर कप की डिजाइन और आपके प्रोडक्ट की पैकिंग अच्छी होगी तो लोग आपके प्रोडक्ट की ओर ज्यादा आकर्षक होने लगेंगे और आपके प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में ज्यादा होगी। और आप किसी ब्रांड को प्रमोट कर उसके नाम से पेपर कप की डिजाइन कर प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

प्रोडक्ट को बेचना (sell product )-

पेपर कप का बिजनेस को आप कभी भी शुरु कर सकते है | प्रोडक्ट तैयार हो जाने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को पैकिंग कर बेच सकते हैं। आप होल सेल या रीटेल दोनों में डील कर सकते हैं। पेपर कप होलसेल प्राइस और रिटेल दोनों मे प्राइसिंग अलग अलग होती है आप किसी डीलर से जुड़ कर अपने प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में बेच सकते हैं। साथ ही आप अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग ऑनलाइन माध्यम से कर के आप उसको बेच सकते हैं। इससे आपको पेपर कप का बिजनेस में निश्चित लाभ प्राप्त होगा।

बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2021 के लिए क्लिक करे | और रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें |

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो | कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करे | और साथ में शेयर जरुर करे |

Spread the love

Leave a Comment