रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस कैसे और कहाँ से शुरु करें | redimate garment bnane ka business hindi me

भारत में अपने कपडे का बिज़नेस कैसे करे | How to start your own clothing business in India

रेडीमेड गारमेंट

कपड़ो का व्यापार या रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस आज भारत में बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा हैं इसके पीछे भी एक छोटी सी कहावत/पहेली है कि जिंदगी जीने के लिये तीन चीजों की बहुत जरूरत है या महत्वपूर्ण है – रोटी, कपड़ा, मकान। इसीलिए पकड़े की जरूरत जिंदगी में जरूरी है और इस प्रकार ये बिजनेस लगातर सफल होते रहते हैं। कपडों के बिजनैस में व्यापारी/बिजनैस करने वालों को ,कपड़ो में बहुत ज्यादा मुनाफा होने के कारण व्यापारी को इसमे बहुत अधिक लाभ की प्राप्ति होती हैं । बहुत समय तो आपको सीधे दो गुना तक लाभ प्राप्त होता है इस व्यापार मैं बिजनेस मेंन को अपने स्टोर/दुकान में बहुत सारी वेरायटी को भी मेन्टेन करना पढता है साथ ही क्वालिटी का भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती हैं। साथ ही इस बिज़नेस में समय के साथ तुरंत फैशन बदलने का डर भी हमेशा बना रहता है. इसलिए कपड़ो का व्यापार करना या रेडीमेड गारमेंट का स्टोर/दुकान खोलना इतना ज्यादा सरल भी नहीं है, इसमे बहुत सी ऐसी बातें है जिसे व्यापारी को अपने ध्यान में हमेशा रखनी पड़ती है, ताकि वह सफलता से अपना कपड़ों या रेडीमेड गारमेंट्स का बिज़नेस कर पाये।और सफल हो सके।

आजकल फैशन के इस दौर में ,अगले दिन फैशन बदलने के कारण रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस इन दिनों बहुत अधिक चलन में है। कब फैशन बदल जाए,किसी को कुछ नहीं पता। लेडीज गारमेंट्स,जेन्ट्स गारमेंट्स से लेकर किड्सवियर तक, रेडीमेड गारमेंट बिजनेस की बाजार में अच्छी बिक्री हो रही है। जिससे इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा प्राप्त हो रहा है। आजकल यहां युवा व्यापारी , कपडों की आधिक मांग और मार्जिन के कारण अपनी पसंद को इस व्यवसाय की ओर मोड़ रहे हैं। कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में विशेष विचार और सही अध्ययन करने की आवश्यकता होतीं है। जो बिजनेस को सही दिशा में आगे बढ़ने में सहायता करती हैं। य़ह रेडीमेट गारमेंट व्यवसाय के बारे में समझाने वाला एक मार्गदर्शिका है और आइए शुरू करते हैं कि इस बिजनेस की कुछ महत्त्वपूर्ण बातें-


1. कपड़ो का प्रकार

types of readymade garments

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इस बात का सिलेक्शन करना है , कि आप अपने दुकान मैं किस तरह के कपड़े बेचना चाहते है या आप सभी प्रकार के पकड़े के साथ डील करना चाहते हैं। आजकल बाजर में बहुत तरह के रेडीमेड गारमेंट की वैरायटी उपलब्ध होती है, जिसके द्वारा आप अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है साथ ही इसके अलावा आपको यह भी तय करना होगा कि आप बच्चों, युवाओं- लड़के या लडकियों या औरतों और आदमियों, बुजुर्गों किसके लिए अपने स्टोर में कपडे बेचना चाहते है या आप सभी के लिए कपडों को रखना और बेचना चाहते हो। परंतु हमारी सलाह यही रहेगी कि आप शुरुआत एक ही चीज से या दो चीजों से करे और समय के साथ-साथ इसको बढ़ाते रहे।

रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें-

2•क्वालिटी ( Quality)-


अगर आप रेडीमेड गारमेंट् का बिजनेस शुरू कर रहे हैं और आप इस बिजनेस में नए है। तो क्वालिटी आपके लिए एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कराता है। आप जैसे भी पकड़े को बेचे ,आपके लिए उस कपड़े की क्वालिटी मायने रखती हैं। आजकल बाजर में रेडीमेड गारमेंट्स के बिजनैस में प्रतियोगिता बहुत अधिक बढ़ गई हैं। आप इस बिजनेस में कभी भी किसी से पीछे हो सकते हैं और आपको इस बात का पता नहीं चलेगा। और सायद आप इस बिजनेस में सफल न हो पाए। इसीलिए आपको समय के साथ-साथ फैशन,ट्रेंड के साथ क्वालिटी में विशेष ध्यान देना हैं।

3• ग्राहक/कस्टमर –


किसी भी बिजनैस के लिए महत्वपूर्ण भूमिका उसके कस्टमर निभाते हैं। आपका कस्टमर ही डिसाइड करता है कि आपका बिजनेस कितना ज्यादा ग्रोथ करेगा। आपको समझना होगा कि आपके कस्टमर की क्या पसंद है और वह किस तरह के कपडों को ज्यादा वैल्यू देता है। क्योंकि महिलाओं के गारमेंट्स के लिए अलग कपड़े, युवा लड़कों के कपड़े के लिए अलग कस्टमर, चिल्ड्रेन के लिए अलग अलग तरह के कस्टमर होंगे। इसीलिए आपके लिए यह बेहतर होगा ,आप अपने कस्टमर की जरूरत समझ कर उनके हिसाब से रणनीति बनाये। जिससे आपके कस्टमर आपसे कपड़े खरीद खुशी महसूस करे।

4• आपका व्यावहार (Your Behavior)-

किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपका व्यवहार सकारात्मक और अच्छा होना बहुत जरूरी है।आपको हर किसी को सम्मान देकर बात करनी चाहिए। जिससे आपके कस्टमर को आपके स्टोर में आने में असुविधा न हो। और वह ख़ुशी से आपके शॉप/स्टोर में आए। अगर आपका व्यवहार अच्छा है तो वह आपके कस्टमर को बहुत जल्दी बढ़ायेगा।

5.दुकान का लाइसेंस (SHOP License)-

किसी भी बिजनैस को शुरू करने से पहले आपको लाइसेंस और अन्य काग़ज़ों की जरूरत होती हैं। जिससे आपको बिजनेस करने में,कानूनी तोर पर या अन्य किसी प्रकार की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े। इसीलिए बिजनेस शुरू करने से पहले आप जरूरी काग़ज़ों और स्टोर का लाइसेंस प्राप्त कर ले।

6• बाजार की जानकारी (Market reserch)

बिजनेस के लिए बाजार की सही जानकारी होना जरूरी है जहा आप अपना स्टोर खोलने जा रहे हैं वहां की बाजार जानकारी आपको लेनी होगी। की उस बाजार में किस प्रकार के लोग आते हैं। वह किस प्रकार के पकड़े पहनना पंसद करते हैं। रेडीमेड गारमेंट में फैशन/ट्रेन्ड , बहुत जल्दी बदलता है। क्या आप नए फैशन को उनके बीच में उनके द्वारा दी जा सकने वाली कीमत पर उपलब्ध करा पा रहे हैं। या आपके कस्टमर ब्रांडेड गारमेंट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आप
रेडीमेड कपड़े का होलसेल मार्केट भी कर सकते हैं


7•दुकान की दिखावट

readymade garment counter design

रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें आप अपने दुकान या स्टोर का बुनियादी ढांचा (दिखावट) अच्छी-खासी रखने की कोशिश करें क्योंकि दृश्य तेजी से आकर्षित करतें और विशेष रूप से स्टोर की बाहरी उपस्थिति की दिखावट । यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि स्टोर को उचित तरीके से सजाया और मैनेज किया गया हो जैसे एक ही आकार के कपड़े एक ही पंक्ति में रखे जाते हैं, यह अपने ग्राहकों से निपटने का एक अच्छा तरीका है। और आपके कार्य में भी सुविधा प्रदान करेगा।

8.सही जगह और स्थान का चयन (Choosing the right place)-

किसी भी बिजनेस के लिए महत्वपूर्ण भूमिका उसके सही स्थान पर होना जरूरी होता है। अलग अलग बिजनैस के लिए अलग अलग प्रकार के स्थान का चयन किया जाता है। आप अपने बिजनेस के हिसाब से अपने लिए स्थान का सिलेक्शन करेगें। यदि आप अपने बिजनेस को एक बड़े पैमाने पर खोलना चाहते हैं जेसे आप
होल-सेलर का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए स्थान का चयन ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होता है। क्योंकि इसमें आपके कस्टमर आपके पास आते हैं और एक साथ बहुत ज्यादा संख्या में ऑर्डर देकर जाते हैं। यदि आप रीटेल शॉप ओपन करना चाहते हैं तो आपके लिए सही जगह का चुनाव बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको एक एसा स्थान का चुनाव करना होगा जहां पर भारी संख्या में लोग आते जाते हो। या वह कोई बाजार का क्षेत्र हो सकता है

9.व्यापार शुरू करने से पहले कुछ अनुभव (Some Experience before starting a Business)-

व्यापार शुरू करने से पहले अगर आप अनुभव प्राप्त करते हैं तो यह आपको बिजनेस में बहुत मदद करेगा।
इस व्यवसाय के बारे में अधिक और अच्छा अनुभव प्राप्त करने के लिए ,अच्छा होगा की आप किसी रेडीमेड स्टोर व्यवसाय में काम करने का प्रयास करें। किसी व्यापार मैं अपना पैसा लगाने से पहले अनुभव करना हमेशा अच्छा होता है। यदि एक बार आपने किसी स्टोर में काम कर लिया या किसी स्टोर में काम करते हैं तो आपको उस व्यवसाय में आने वाली चुनौतियों और समस्याओ से निपटने के तरीके के बारे में पता चल जाता है। और आसानी से किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं।

10.इनवेस्टमेंट (निवेश)-

आपके पास अपने रेडीमेड गारमेंट व्यवसाय के लिए एक कारखाना या दुकान/स्टोर है, और आपके पास बिजनेस करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पैसा भी हैं। लेकिन आप बिजनेस को एक छोटे पैमाने पर कम निवेश के साथ शुरू करें। और साथ ही उस क्षेत्र की बाजार क्षमता का पता करे ।जिस क्षेत्र मैं आप व्यवसाय में शामिल होना चाहते हैं । और फिर सोच समझकर विचार करें। एक दुकान में, आपको छोटे पैमाने और कम निवेश पर शुरू करते समय बहुत अधिक पैसो की जरूरत नहीं होती है। अगर किसी कारणवश बिजनेस सफल न हो तो आपको भारी संख्या में नुकसान नहीं होगा। साथ ही आपको अनुभव प्राप्त होता हैं जो आपके बिजनेस के लिए महत्वपूर्ण। समय के साथ-साथ आप अपने बिजनेस को बड़े पैमाने पर कर सकते हैं।` और आपको रेडीमेड कपड़े की दुकान का फर्नीचर भी बनाना/खरीदना होगा | आप रेडीमेड कपड़े बनाने की मशीन भी ले सकते है लेकिन आपको शुरु मे इसकी जरुरत नहीं होगी |

11.प्रॉफिट/मार्जिन –

रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस ज्यादा कठिन नहीं है आप आसानी से इसमें लाभ प्राप्त कर सकते है। रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस बहुत ही फायदे का बिजनेस है इसमें अन्य बिजनेस की तुलना में बहुत ज्यादा लाभ प्राप्त होता है। साथ ही गारमेंट्स में आपका लाभ इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के गारमेंट्स के साथ डील कर रहे हैं ब्रांडेड या नान ब्रांडेड ,आपके कस्टमर कैसे है और आप के गारमेंट्स की क्वालिटी कैसी है।


रेडीमेड गारमेंट्स में अगर लाभ की बात आकड़ों में की जाए तो, आप देखेंगे कि आपको बहुत ही आसानी से 30-40% का लाभ बिजनैस में प्राप्त होता है लेकिन कुछ गारमेंट्स में आपको 50% तक का लाभ देखने को मिलेगा।

रिस्क और साथ में बचाव के तरीके-

रेडीमेड गारमेंट्स के बिजनैस को करना बहुत आसान नहीं है। इस बिजनेस में आपको रिस्क भी मिल सकता है। जिनको जानना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं-

  • रेडीमेड गारमेंट्स के बिजनैस में फैशन/ट्रेन्ड बहुत तेजी के साथ बदलता है साथ ही साल में दो बार आपको कपडों का स्टॉक बदलने की जरूरत होगी। एक गर्मी में दूसरा ठंड में। इसीलिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा होना चाहिए। जिससे आप आसानी से अपना स्टॉक बदल सके। और आपका बिजनेस सही तरीके से चलते रहे।
  • जब आप अपना स्टॉक बदलते हैं तब आप पुराने स्टॉक को कम दामों में या सेल लगाकर बेच सकते हैं, जिससे आपके बिजनैस में लॉस/ हानि न हो। ।
  • बाजार में प्रतियोगिता बहुत है कोशिश करे कि आपका गारमेंट्स का प्राइस और लोगों की तुलना में कम हो। जिससे कस्टमर आपकी दुकान पर ज्यादा आए।
  • समय समय पर स्पेशल ऑफर निकालते रहे। जिससे लोगों का ध्यान आपकी दुकान की तरफ ज्यादा जाए।

*अगर आप किसी ब्रांड का प्रमोशन करते हैं जो आपके शहर में नहीं हैं या दूर है। तो लोग स्वयं ही आपकी दुकान की तरफ आयेगे। आजकल लोग डिजिटल रूप से एक- दूसरे से ज्यादा जुड़े हैं और अपनी लाइफ स्टाइल को भी डिजिटल ज्यादा सर्च करते हैं। आप को भी अपनी दुकान/स्टोर को डिजिटल तकनीक के जरिये प्रमोशन करना होगा।
आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर, उस पर अपने शॉप के गारमेंट्स के जानकारी दे सकते है या आप किसी भी सोशल मीडिया साइट पर अपना एक पेज (अपनी दुकान के नाम से) बनाकर उसे खुद से मैनेज कर सकते हैं। इस प्रकार आप अपनी ऑनलाइन कपड़ो की दुकान भी खोल सकते है उसमे सभी रेडीमेट गारमेंट की जानकारियां या समय समय पर आने वाले स्पेशल ऑफर की जानकारी दे सकते हैं
एसा करने से निश्चित ही आपके बिजनेस में लाभ की बढ़ोतरी होगी। इस प्रकार आप रेडीमेट गारमेंट और रेडीमेड कपड़े का होलसेल मार्केट का भी काम कर सकते है

FAQ

QUE1-में बिजनेस शुरू करना चाहता हूं?

ANS-आप रेडीमेट गारमेंट्स का बिज़नेस कर सकते और आइडियाज केलिए आप हमारी साईट पर और भी ब्लॉग पड़कर बिज़नेस कर सकते है

QUE2-में स्थानीय होल्सेल व्यवसाय शुरू करना चाहता हु ?

ANS-आप एक छोटे लेवल सेशुरु कर सकते है

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो | कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करे | और साथ में शेयर जरुर करे|

लेखक -Admin

Spread the love

Leave a Comment