ऐसे शुरू करें खुद का सोलर पावर बिजनेस, हो सकती है लाखों की कमाई

solar kya hai

सूर्य के प्रकाश से निकलने वाली ऊर्जा (सूर्य की किरणे) सौर ऊर्जा या solar पावर कहलाती है। सौर ऊर्जा को हम सूर्य से direct प्राप्त नही करते है इसको हम सौर पैनल की सहायता से प्राप्त करते है अगर आप solar items और सौर ऊर्जा का business करना चाहते हो तो ।

आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े आपको इस बारे मैं सभी जानकारी यहां प्राप्त होगी । अगर आपके घर मैं इलेक्ट्रिसिटी नही है तब भी आप सौर ऊर्जा से अपने घर के सभी electric उपकरणों को चला सकते हो।आप सोलर एनर्जी को जनरेट करके अपनी सरकार को बेच सकते है जिससे आपको सरकार द्वारा पेमेंट किया जायेगा और आपके लिए यह बिजनेस बनेगा।

कैसे आप इस BUSINESS को करेगे इसकी जानकारी आपको हम इसी आर्टिकल मै देगे। आजकल लगभग हर घर मैं हर समय आपके साथ इनवर्टर हैं, जिनके कारण हम सभी अपने घरों में बिजली की सप्लाई न होने पर भी A.C और हर प्रकार के इलेक्ट्रोनिक/इलैक्ट्रिक एप्लायंसेज चला सकते हैं। इसलिए आपको लगता है कि आपको सोलर एनर्जी की जरूरत नहीं है।

लेकिन फ्यूचर मैं सोलर एनर्जी की बहुत जरूरत होगी। सोलर का BUSINESS करने के बहुत फायदे है अगर आपके पास सोलर एनर्जी है तो आपको इलैक्ट्रिक POWER KI जरूरत नही होगी। और साथ ही आपको इलैक्ट्रिक का बिल (पैसा) NHI देना पड़ेगा।

सोलर

solar business kaise start kare

solar panel ka business


solar का बिजनेस आप दो तरीके से कर सकते हैदोस्तो आपके घर के आस-पास या जब कभी आप घूमने जाते होंगे तब आप देखते होगे की बहुत सी जगह पर बहुत सारे सौर PANEL लगे हुए होते है इन सौर पैनल के द्वारा सौर उर्जा बनाई जाती हैं और इसे उर्जा को सरकार को बेच दिया जाता है

जिससे सरकार उनको उस ऊर्जा के बदले सरकारी दर पर पैसों का भूकतान करती है और उनको यह पैसा महीने मै कितनी उर्जा सरकार को दी की दर से उनको प्रत्येक माह मैं पैसा देती हैं इस प्रकार सोलर का बिजनेस किया जाता है। इसकी सारी जानकारी नीचे दी गई हैं।

solar panel ka business

सोलर product ka business


मार्केट मैं सोलर के बहुत से product उपलब्ध हैं जो बहुत ही सस्ते दामों में उपलब्ध हैं। बहुत से solar के ऐसे product उपलब्ध हैं जो घर मै बहुत सी जगह काम आने k साथ साथ घर मैं सजावत के रूप मै प्रयोग किए जाते है।

आजकल मार्केट मैं इस तरह के प्रॉडक्ट की बहुत वैल्यू है ।
इस तरह के बिजनेस में सोलर सुविधाओं को देने वाले उपकरणों के साथ सजावट का डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में डिस्ट्रीब्यूट करके मुनाफा कमाया जाता है या आप इसकी कोई दुकान और showroom शुरू कर सकते है

इस काम को करने के लिए आपको सोलर प्रोडक्ट की मैन्यूफैक्चरिंग व किसी ऐसी कंपनी को ढूंढना पड़ता है, जो उस एरिया में सोलर उपकरणों के डिस्ट्रीब्यूटर को ढूंढते हैं, या आप दुकान, showroom शुरू कर रहे है

तो आप किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से मिलकर काम शुरू कर सकते है। और लाभ प्राप्त कर, अपने business को बड़ा कर सकता हैं।

Solar Agency ke liye online awedan Kare

आप सोलर एजेंसी के लिए किसी company के डिस्ट्रीब्यूटर से मिलकर , अपने business को शुरू कर सकते हैं । या आप किसी सोलर कंपनी की वेबसाइट internet पर सर्च करके ऑनलाइन apply कर सकते हैं। जिससे आपको जल्दी डीलरशिप मिल जायेगी।


कुछ कंपनियों के नाम

Sun Power Enterprises.
Bright Energy.
Solar Sunrise.
Green Power.
Sun Power Consultants.
Sunshine Energy Company.
Rise and Shine Energy Blue.
Solar Works

क्यों भविष्य का बिजनेस है सोलर पावर?

बिजली की बहुत कमी है भारत में। आकड़ो के अनुसार भारत मै , 1 दिन मै उतनी बिजली बनती नही है जितनी बिजली 1 दिन मै खर्च होती है । और साथ ही बिजली लगातार भारत मै महंगी होती जा रहा हैं ।

आप लोगो ने अपने घर मैं देह होगा की पहले आपके घरों मै बिजली का बिल कम आता होगा और समय के साथ साथ अचानक बिजली का बिल बहुत बड गया है और यह आगे भी बढ़ता ही जायेगा।

इसीलिए फ्यूचर सोलर का बहुत बड़ा होगा। सारी इंडस्ट्री और स्मार्ट बिजनेस के लिए वैकल्पिक ऊर्जा यानी सोलर ऊर्जा पर निर्भरता आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ेगी.

वहीं, देश में डब्ल्यूटीओ के मानकों पर 2022 तक 20,000 मेगावाट से एक लाख मेगावाट तक सौर ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके साथ ही ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते के तहत भारत ने 2030 तक गैर जीवाश्म ईंधन स्रोतों से 40 प्रतिशत बिजली पैदा करने का टार्गेट रखा है.

मेक इन इंडिया के तहत सोलर पैनल्स को बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे में आप समझ सकते हैं कि सौर ऊर्जा का कारोबार बड़ी संभावनाएं और अवसर लेकर आ रहा है. खुद के बिजनेस के अलावा इस सेक्टर में नौकरियों की भी कमी नहीं है.

International Renewable Energy Agency के मुताबिक दुनियाभर में पिछले एक साल में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में 11 मिलियन से ज्यादा नौकरियां पैदा हुई हैं. इसके अलावा भारत इस सेक्टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है

solar energy products in india

Compacting Trashcan
Solar charger
Solar cell phone charger
Strawberry Tree
Solar chimney
Solar-powered waste compacting bin
Solar cooker
Solar dryer
Solar-powered fan
Solar furnace
Solar inverter
Solar keyboard
Solar lamp
Solar pond
Solar road stud
Solar street light
Solar traffic light
Solar Tuki
Solar-powered flashlight
Solar notebook
Solar-powered calculator
Solar-powered desalination unit
Solar-powered pump
Solar PV Junction box
Solar-powered fountain
Solar-powered radio
Solar-powered refrigerator
Solar-powered Stirling engine
Solar-powered watch
Solar-pumped laser
Solar roadway
Solar Spark Lighter
Solar still
Solar tree
Solar vehicle
Solar balloon
Solar boat
Tûranor PlanetSolar
Solar bus
Solar car
Solar golf cart
Solar panels on spacecraft
Solar sail
Solar thermal rocket.

सोलर business करने मै खर्च

सोलर प्रॉडक्ट की दुकान या showroom मै तो आपका ज्यादा खर्च नहीं आएगा। आप 20000 से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

सोलर प्लांट
सोलर प्लांट मै आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत होगी । जैसे आप अपने प्लांट को बनाना चाहते है वैसा हो जायेगा। खर्च इस प्रकार हैं।
जमीन= इसी जमीन ले जो यूजफुल नही हो । क्युकी आपके यह जमीन सस्ती पड़ेगी ।
जमीन =10 लाख अधिकतम
सोल पैनल =25हजार का एक बडा पैनल
खर्च=5 लाख न्यूनतम
बैट्री =आपके यूज के अनुसार 1/2 लाख या इससे ज्यादा
अन्य खर्च 5 लाख

solar panel ka business

सोलर प्लांट के लाभ

सोलर प्लांट लगाने से आपके पैसों की कमी तो दूर होगी ही ।साथ ही इसका सबसे बड़ा फायदा यह है इसको आप मुख्यमंत्री सोलर योजना,प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना 2021 के तहत apply कर के बहुत ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है साथ ही आपके लिए किसी की बात यह हैं की आपको इस लोन मै सरकार द्वारा सब्सिडी भी मिलेगी । मतलब आपको लोन मै छूट भी मिलेगी ।इसमें पहले 70% तक लोगो को सब्सिडी मिली है । लेकिन इस समय इतनी नही है लेकिन आप 50% तक सब्सिडी अभी भी प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत आसानी से लॉन मिल जाता है सरकार इस कार्य को प्राथमिकता देती है ।

50%सब्सिडी का मतलब

सोलर के business मे सब्सिडी बहुत अच्छी है । solar मै जब आप बैंक से लोन लेते है तो आपको योजना के तहत 50% तक सब्सिडी प्राप्त होगी। जैसे आपने सोलर बिजनेस के लिए 1 लाख का लोन लिया तो आपको 50% सब्सिडी मिलेगी । मतलब सौर के business मैं आपको 1लाख मै से 50 हजार ही वापस बैंक को देने है और आपको 50 हजार की छूट मिलेगी।

इलेक्ट्रिक गाडियों की एजेंसी के लिए क्लिक करे |

बिज़नेस केसे करे |

Spread the love

Leave a Comment